05Jan

जहाँ लक्ष्मी वहां धन का अंबार

लक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व है मां लक्ष्मी की पूजा में हम कई तरह की चीजों को शामिल करते है। खासकर के कमल के फूल को लक्ष्मी पूजन में विशेष तौर पर रखा जाता है। पर क्या आपको पता है कि दीवाली के दिन लक्ष्मी पूजन में कमल के फूल को क्यों रखा जाता है। ऐसी मान्यता कि दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि तो आती ही है साथ ही घर में माता लक्ष्मी का वास भी बना रहता है। मां लक्ष्मी की पूजा में कमल के फूल को रखना बेहद ही आवश्यक माना गया है।

पौराणिक मान्यता है कि देवी लक्ष्मी का एक नाम कमला और कमलासना है यानी कमल पर वि राजमान रहने वाली। कमल पुष्प की खूबी है कि् वह कीचड़ में उत्पन्न होकर भी कीचड़ में लिएप्त नहीं होता। देवी लक्ष्मी को कमल अर्पिरत करने वाला मनुष्य भी संसार में फैली बुराईयों को दूर करता है।
एक विशेष यह भी बात कमल के फूल को लेकर छिपी है कि कमल के फूल में नकारात्मक शक्तिपयों को दूर करने की ताकत होती है इसे देवी लक्ष्मी को अर्पिशत करने से घर में बुरी शक्तिपयां का प्रवेश नहीं होता है।
देवी लक्ष्मी को कमल पुष्प अर्पिुत करने से अनजाने में कि ए पापों से मुक्तिो मिकलती है और घर में सुख समृद्धि का वास होता है।
भगवान विषष्णुु के हाथों में शंख, चक्र, गदा और कमल पुष्प है जो देवी लक्ष्मी के साथ होने का प्रतीक है। देवी लक्ष्मी को चढ़ाए गए कमल पुष्प से भगवान विषष्णुु को बेहद ही प्रसन्न होते है।

शास्त्री जी ने बताया कि आज के युग कमल का पुष्प प्रतिदिन मिल पाना संभव नहीं है , इसलिए शास्त्रों में वर्णन है कि लक्ष्मी कमल एवं विष्णु कमल के पौधे को लक्ष्मी जी के समक्ष रखने मात्र से कई हजारगुना फल प्राप्त होता है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *